eris covid variant is dangerous or not

eris covid variant is dangerous or not

लॉकडाउन के अतीत की बात हो जाने के कारण, हो सकता है कि कोविड-19 हर किसी के दिमाग में सबसे आगे न हो – लेकिन इसका प्रसार जारी है। और जब तक ऐसा होगा, वायरस के उत्परिवर्तन, जिन्हें अक्सर अलग-अलग वेरिएंट कहा जाता है, सामने आते रहेंगे। यहां हम देखते हैं कि हम दो नए उपभेदों, एरिस और पिरोला के बारे में क्या जानते हैं।

हम नए COVID-19 वेरिएंट एरिस के बारे में क्या जानते हैं

जैसे ही कोई वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, उसकी आनुवंशिक संरचना धीरे-धीरे बदल जाती है। यह उत्परिवर्तन प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि वायरस जीवित रह सके, इसे फैलने और प्रजनन जारी रखने की अनुमति मिल सके।

उभरने के बाद से, COVID-19 कई अलग-अलग प्रकारों में परिवर्तित होता रहा है, जिसने इसे प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं और टीकों से बचने में सक्षम बनाया है । इसलिए भले ही टीका लगवाने से आप गंभीर बीमारी से बच जाएंगे, लेकिन हो सकता है कि वे हमेशा आपको वायरस होने से न रोकें। हालाँकि, आपके लक्षण हल्के होंगे।

नवीनतम COVID-19 वेरिएंट में से एक – जिसे EG.5.1 या Eris कहा जाता है – गर्मियों में यूके में उभरा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा पहली बार 9 अगस्त 1 को एक वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया गया, यह ओमिक्रॉन वेरिएंट का वंशज है जो पहली बार नवंबर 2021 में सामने आया था और इसके कई उप-वेरिएंट हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) 3 के अनुसार, एरिस अब यूके 2 में दूसरा सबसे आम प्रकार है और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक प्रचलित है ।

एरिस के लक्षण क्या हैं?

वर्तमान में, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एरिस किसी नए सीओवीआईडी-19 लक्षण का कारण बनता है। जिन लक्षणों के बारे में हम जानते हैं उनमें शामिल हैं – बुखार , दर्द और दर्द, लगातार खांसी , स्वाद और/या गंध में बदलाव, थकान , नाक बहना और गले में खराश ।

क्या एरिस खतरनाक है?

हालाँकि 4 गर्मियों में अस्पताल में COVID-19 के लिए प्रवेश में वृद्धि हुई है , WHO ने कहा है कि एरिस से उत्पन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है। मामलों में वृद्धि और अस्पताल में भर्ती होने का कारण कमजोर होती प्रतिरक्षा और गीले मौसम के कारण इनडोर मिश्रण में वृद्धि है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी में टीकाकरण प्रमुख मैरी रामसे ने एक बयान में कहा: “नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों में वृद्धि जारी है। वायरस के प्रसार से निपटने में मदद करने के लिए, हम सलाह देना जारी रखते हैं कि किसी को भी इसके लक्षण दिखें। श्वसन संक्रमण के लिए घर पर ही रहने और दूसरों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए – विशेषकर उन लोगों से जो इसकी चपेट में हैं।

“अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है, लेकिन अभी भी बहुत कम स्तर पर है। इस सप्ताह की रिपोर्ट में आईसीयू में दाखिले बढ़े हैं, लेकिन अभी भी बहुत कम हैं।”

घर पर कोविड उपचार के क्या विकल्प हैं?

कोरोनोवायरस से संक्रमित अधिकांश लोगों को हल्की या बिना लक्षण वाली बीमारी का अनुभव होता है…

हम नए COVID-19 वेरिएंट पिरोला के बारे में क्या जानते हैं

BA.2.86 या पिरोला नामक एक अन्य COVID-19 वैरिएंट भी 5 फैल रहा है । एरिस की तरह, पिरोला ओमिक्रॉन का एक और उप-संस्करण है । यह वैरिएंट 18 अगस्त को यूके में पाया गया था और इसे इज़राइल, डेनमार्क और अमेरिका में भी पहचाना गया है।

पिरोला के लक्षण क्या हैं?

पिरोला के लक्षण अन्य COVID-19 वेरिएंट के समान हैं और इसमें शामिल हैं – बुखार , दर्द और दर्द, लगातार खांसी , स्वाद और/या गंध में बदलाव, थकान , नाक बहना और गले में खराश।

क्या पिरोला खतरनाक है?

विशेषज्ञों ने नोट किया है कि पिरोला में COVID-19 6 के पिछले संस्करणों से कई आनुवंशिक अंतर हैं ।

क्योंकि इस वैरिएंट में अधिक उत्परिवर्तन हैं, इसलिए इससे ‘ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन’ होने की अधिक संभावना हो सकती है – जहां लोग पूरी तरह से टीकाकरण के बावजूद भी वायरस से संक्रमित हो जाते हैं। हालाँकि, यदि आप COVID-19 से संक्रमित हो जाते हैं तो टीका लगवाने से गंभीर बीमारी से बचाव होता है ।

सीडीसी के अनुसार, यह जानना जल्दबाजी होगी कि पिरोला संस्करण पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनेगा या नहीं। हालाँकि, फिलहाल, यह सुझाव देने वाला कोई सबूत नहीं है कि यह अधिक खतरनाक है।

कोविड-19 के किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से बचाव के लिए अपना टीका लगवाना महत्वपूर्ण है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =

Scroll to Top